Monday 20 November 2017

स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्टों की बड़ी भूमिका- डॉ अजय

राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह का हुआ शुभारंभ 

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी संस्थान के शोध एवं नवाचार केंद्र में सोमवार को राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह का शुभारंभ हुआ।  
उद्घाटन सत्र में सामाजिक विज्ञान संकाय के अध्यक्ष डॉक्टर अजय प्रताप सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्टों की बड़ी भूमिका है।   फार्मासिस्टों के कारण आज नई दवाओं का विकास संभव हो पाया है और आम आदमी को सही दवाएं मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि  विद्यार्थी अपनी योग्यता और पैशन के हिसाब से  कार्य क्षेत्र का चुनाव करें। 
विशिष्ट अतिथि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व महा प्रबंधक  डीके श्रीवास्तव ने कहा कि फार्मेसी के छात्रों के लिए रोजगार की तमाम संभावनाएं हैं। आज के दौर में फार्मेसी का कोई छात्र बेरोजगार नहीं है। आने वाले समय में और मांग बढ़ेगी।
अध्यक्षता करते हुए मानव संसाधन विकास विभाग के अध्यक्ष डॉ अविनाश पाथर्डीकर में विद्यार्थियों को रोजगार एवं व्यक्तित्व विकास से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से बताया।फार्मेसी सप्ताह के पहले दिन बीएसडी पब्लिक स्कूल गुरैनी  जौनपुर के विद्यार्थियों ने फार्मेसी संस्थान के प्रयोगशालाओं, संग्रहालय, पुस्तकालय, स्टेडियम एनएसएस भवन एवं कक्षाओं का अवलोकन किया।  शिक्षकों द्वारा उन्हें दवा से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई। फार्मेसी संस्थान के निदेशक प्रोफेसर ए के श्रीवास्तव ने सप्ताह के विषय 'दवाओं के बारे में फार्मासिस्ट से जाने पर' अपनी बात रखी।  संचालन शिक्षक एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ विनय वर्मा एवं डॉ झाँसी मिश्रा ने आभार व्यक्त किया इस अवसर पर दिग्विजय सिंह राठौर,डॉ धर्मेंद्र सिंह, आशीष गुप्ता, सुधा श्रीवास्तव, शशि प्रजापति समेत छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment