Friday 7 July 2017

उद्योगों से तालमेल के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने की पहल



ब्रिटिश स्टील लन्दन के निदेशक बिजनेस डेवलपमेंट डॉ सूर्य  के साथ कुलपति  ने बैठक कर की  चर्चा 
  उद्योगों एवं व्यवसायों में हो रहे वैश्विक बदलावों एवं चुनौतियों से निपटने के लिए परिसर पाठ्यक्रम के विद्यार्थी तैयार हो सके इसके लिए कुलपति प्रो राजाराम यादव ने पहल की है. इस क्रम में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को इम्पीरियल कॉलेज लंदन के अकादमिक विजिटर और ब्रिटिश स्टील लन्दन के निदेशक बिजनेस डेवलपमेंट डॉ सूर्य कुमार सिंह के साथ कुलपति प्रो राजाराम यादव ने बैठक कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शोध संस्थानों और उद्योग की मांग और  वर्तमान  शिक्षा व्यवस्था के विभिन्न आयामों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की.

बैठक में ब्रिटिश स्टील लन्दन के निदेशक ब्रिटिश नागरिक डॉ सूर्य कुमार सिंह ने कहा कि  पूर्वांचल क्षेत्र के युवा बहुत ही ऊर्जावान है. इसकी माटी से निकल कर आज विश्व के तामाम देशों में अपने काम से पहचान बनाई है. विश्वविद्यालय ने उद्योग और व्यवसाय के मांग के अनुरूप कैसी शिक्षा दी जाये इस बारे में सोचा है यह बहुत ही सराहनीय कदम है. उन्होंने कहा कि  विज्ञान एवं तकनीकी एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नित परिवर्तन हो रहे  है.शोध के द्वारा आज उद्योग एवं व्यवसाय का स्वरुप बदल गया है.पूर्वांचल के विद्यार्थी इन बदलावों से परिचित हो और उनसे उपजी चुनौतियों का सामना कर सके इसके लिए खाका खींचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अपने स्तर पर हर संभव प्रयास करेंगे. डॉ सिंह आज़मगढ़ जनपद के रहने वाले है और ब्रिटिश नागरिक है और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के  प्रतिष्ठित एलन बी डोव स्मृति पुरस्कार से सम्मानित है. 
कुलपति प्रो राजा राम यादव ने डॉ सिंह को विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।उन्होंने विज्ञान, फार्मेसी एवं इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को  उद्योग एवं  व्यवसाय की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए कैसे तैयार किया जाये इस पर विस्तार पूर्वक चर्चा की. कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन करेगा जिसमें विश्व के विभिन्न देशों से शिक्षा एवं उद्योग से जुड़े ख्यातिलब्ध लोगों को बुलाया जायेगा। इसके साथ ही इस सत्र में शैक्षिक विकास के लिए विद्वानों एवं इंडस्ट्री में नवाचार कर रहे लोगों को भी  विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया जायेगा जिससे विद्यार्थी उद्योग की जरूरतों को पूरा कर सके. इस बैठक में डॉ संतोष, डॉ रवि प्रकाश, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर मौजूद रहे. 


No comments:

Post a Comment