Monday 5 June 2017

अस्थाई प्रमाण पत्र व प्रवजन प्रमाण पत्र के ऑनलाइन सृजन सुविधा की हुई शुरुआत



राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कंप्यूटर की बटन क्लिक कर इस सुविधा का  किया लोकार्पण

विश्वविद्यालय के फार्मेसी संस्थान स्थित रिसर्च एवं इनोवेशन सेंटर में सोमवार को अस्थाई प्रमाण पत्र व प्रवजन प्रमाण पत्र के ऑनलाइन  सृजन सुविधा की शुरुआत हुई.
नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कंप्यूटर की बटन क्लिक कर इस सुविधा का लोकार्पण किया। अब पिछले 4 साल के विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण विद्यार्थी ऑनलाइन इन डिग्रियों को प्राप्त कर सकेंगे।

बतौर मुख्य अतिथि नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि यह विश्वविद्यालय मेरी विधानसभा क्षेत्र में स्थापित है यह जितना आगे बढ़ेगा उतना मुझे व्यक्तिगत खुशी होगी। आज विश्वविद्यालय ने जिन सुविधाओं का  शुभारंभ किया है वह निश्चित तौर पर विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों से नौकरी के समय डिग्री की मांग कर ली जाती है अब वह उस मांग को तुरंत पूरा कर सकेंगे। इसके लिए  उन्हें विश्वविद्यालय नहीं आना पड़ेगा। विश्वविद्यालय ने छात्र हित में सूचना तकनीकी का बखूबी प्रयोग किया है.इसके लिए उन्होंने पूरी टीम को बधाई दी. 

अध्यक्षीय संबोधन में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो राजाराम यादव ने पूर्व कुलपति प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल की प्रशंसा की और उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन सिस्टम का खाका उन्होंने ही खींचा था। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ काम करना चाहिए। हम अपनी कमियों के बारे में सोचें उसे दूर करने का प्रयास करें यह महत्वपूर्ण है, लेकिन आज हम अपना अमूल्य समय दूसरों की कमियों को गिनाने में बर्बाद कर देते हैं।उन्होंने कहा कि पढ़ाई के बाद इन डिग्रियों को  पाने में बड़ी समस्या होती है अब इस विश्वविद्यालय के छात्र पूरे विश्व में कहीं से भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

कार्यक्रम संयोजक डॉ अमित वत्स  ने बताया कि इस सुविधा से प्रतिवर्ष एक लाख  विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।जिस  छात्र को ऑनलाइन अस्थाई प्रमाण पत्र या माइग्रेशन चाहिए वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रक्रिया पूरी कर 3 मिनट में प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।  आई क्यू ए सी सेल  के संयोजक डॉ मानस पांडे ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। स्वागत डॉ अविनाश पर्थिडकर एवं आभार डॉ आशुतोष सिंह ने व्यक्त किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के के तिवारी, वित्त अधिकारी एमके सिंह, उपकुलसचिव संजीव सिंह, प्रोफेसर आर एन त्रिपाठी, डॉ राधेमोहन सिंह, डॉक्टर सर्वानंद पांडे, डॉ अखिलेश्वर शुक्ला, डॉ देवेंद्र सिंह, डॉ सत्येंद्र प्रताप सिंह, डॉ मनोज मिश्र, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, ,डॉक्टर अवध बिहारी सिंह,डॉ ऋषिकेश डॉ आलोक सिंह डॉ धर्मेंद्र सिंह डॉक्टर के एस तोमर संजय श्रीवास्तव समेत तमाम लोग उपस्थित रहे.

विश्वविद्यालय का परीक्षा फल घोषित 
 वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के  सत्र 2016 - 17 का वार्षिक परीक्षा फल सोमवार को  घोषित कर दिया गया.यह  रात्रि 12:00 बजे से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। सोमवार को  विश्वविद्यालय के शोध एवं नवाचार केंद्र पर  नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कंप्यूटर की बोर्ड को क्लिक करके परीक्षाफल घोषित किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर राजाराम यादव ने समय पर परीक्षाफल घोषित करने के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं अधिकारियों को बधाई दी। 


परिसर के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप 
 विश्वविद्यालय की  वित्त समिति ने सोमवार को प्रस्ताव पारित कर परिसर के  समस्त  पाठ्यक्रमों में पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप  लागू करने पर अपनी सहमति दी है. इस तरह की पहल करने वाला यह पहला राज्य विश्वविद्यालय है. शोध को प्रोत्साहित  करने के उद्देश्य से पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर राजाराम यादव ने इसकी पहल की है जिसपर  वित्त समिति में चर्चा कर सहमति प्रदान की गई. आने वाले सत्र में परिसर पाठ्यक्रमों में पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप  विद्यार्थी पा  सकेंगे।

No comments:

Post a Comment