Saturday 18 February 2017

मतदान हमारा अधिकार नहीं कर्तव्य है : कुलपति

वोट करेगा जौनपुर : जिलाधिकारी
विश्वविद्यालय में हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन
विश्वविद्यालय के संगोष्ठी भवन में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में 18 फरवरी 2017 शनिवार को मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। संगोष्ठी भवन में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मतदान हमारा अधिकार नहीं कर्तव्य है, आप भाग्यशाली हैं कि आप का जन्म दुनिया के सबसे सशक्त लोकतंत्र में हुआ है। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर अब तक लगातार हमारे देश का लोकतंत्र मजबूत हुआ है। 
अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी जौनपुर भानु चन्द्र गोस्वामी ने कहा कि जो सपने अधूरे रह जाएं वह सपने, सपने नहीं होते। एक अच्छे देश का सपना हर देशवासी का होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए हमें मतदान जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर दिन एक नई क्रान्ति हो रही है। जिसमें से राजनीतिक क्रांति को हम महसूस कर सकते हैं तो आइए संकल्प लें, मतदान कर इस क्रांति का हिस्सा बने और राष्ट्र की मजबूती में अपना योगदान सुनिश्चित करें।
विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना ने कहा कि इस बार जौनपुर पुलिस सभी मतदान केन्द्रों पर अपील पैरामैट्रिक फोर्स के साथ दबावरहित मतदान के लिए तत्पर रहेगी। उन्होंने कहा कि जौनपुर जिला यूपी का 5वां सबसे बड़ा जिला है और मैं यह आशा करता हूं कि जौनपुर प्रदेश का सर्वाधिक मतदान करने वाला जिला बनें। इसलिए आप सभी मतदान देने जरूर जाएं और लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें। उन्होंने इस अवसर पर निर्वाचन से संबंधित जौनपुर कंट्रोल रूम के फोन नम्बर तथा जनपद के सभी थानों के नम्बर को विद्यार्थियों के साथ साझा किया।
मतदाता जागरूकता अभियान के प्रभारी संजय पाण्डेय ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। वोट करेगा जौनपुर का पेज फेसबुक पर भी है। विविध माध्यमों द्वारा जौनपुर निर्वाचन कार्यालय मतदाताओं में जागरूकता के लिए इस अभियान को जारी रखे हुए है।
इसके पूर्व विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता विषय पर आधारित रंगोली, पोस्टर, स्लोगन, कोलाज, मेंहदी, एकांकी और गायन से संबंधित प्रतियोगिताओं में भाग लिया एवं मतदाता जागरूकता के संदेश को आत्मसात किया। इस कार्यक्रम को उपस्थित सभी द्वारा बहुत सराहा गया एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष जिलाधिकारी जौनपुर ने संदेश को जौनपुर के हर मतदाता तक पहुंचाने की अपील की। जौनपुर के लोक गायक रविन्द्र सिंह ज्योति ने मतदाता जागरूकता अभियान पर गीत प्रस्तुत किया।
समारोह के समापन सत्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले विद्यार्थियों को उत्साहवर्धन के लिए प्रमाण-पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। संचालन डॉ. संतोष कुमार ने, स्वागत डॉ. एके श्रीवास्तव एवं आभार कुलसचिव डॉ. देवराज ने व्यक्त किया।
इस अवसर पर डॉ. मानस पाण्डेय, डॉ. अजय द्विवेदी, डॉ. अविनाश पाथर्डीकर, उप कुलसचिव संजीव सिंह, टीबी सिंह, मीडिया प्रभारी डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. अमरेन्द्र सिंह, डॉ. आशुतोष सिंह, डॉ. संजीव गंगवार, डॉ. प्रवीण कुमार, डॉ. अवध बिहारी, पंकज सिंह, रजनीश सिंह, डॉ. राजेश सिंह, अशोक सिंह, शुभांशू जायसवाल, शायली मौर्या, संजीव कुमार, नीरज सिंह, अश्विनी सहित विद्यार्थी उपस्थित रहे।







------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

              कार्यशाला में नई तकनीकी से परिचित हुए विद्यार्थी

16 फ़रवरी - इंजीनियरिंग संकाय के विश्वेश्वरैया सभागार में गुरूवार को साॅफ्टप्रो इन्नोवेशन लखनऊ के प्रभारी ऐश्वर्य दीक्षित द्वारा एम्बेडेड सिस्टम एवं रोबोटिक्स विषयक कार्यशाला में विद्यार्थियों को माइक्रो कण्ट्रोलर की सहायता से नये प्रोजेक्ट बनाये जाने पर विशेष व्याख्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि हार्डवेयर एवं साॅफ्टवेयर की उपर्युक्त इण्टरफेशिंग के माध्यम से नये एम्बेडेड इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरण बनाये जा सकते हैं जो प्रोसेस आॅटोमेशन एवं उद्योग संबंधी मशीनों की दक्षता बढ़ा सकते हैं। 
कार्यशाला में श्री दीक्षित ने बताया कि साॅफ्टवेयर से कैसे उपकरणों को चलाया जाय। इस प्रकार एक नये कौशल का क्षेत्र विकसित कर, दूरसंचार सुरक्षा, गृह उपकरणों में स्वचालन, आई.ओ.टी. (इंटरनेट आॅफ थिंग्स) इत्यादि अनुप्रयोग स्थापित किये जा सकेंगे।
व्याख्यान के उपरांत विद्यार्थियों से लिखित फीडबैक प्राप्त किया गया। कार्यक्रम समन्वयक प्रो. बीबी तिवारी ने स्वागत करते हुए कहा कि यह विषय अत्याधुनिक है जिसके माध्यम से प्रभावी स्वचालन प्राप्त किया जा सकेगा। धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. सिद्धार्थ सिंह ने किया। कार्यशाला में इंजीनियरिंग विभाग के शिक्षक तुषार, वर्तिका, मनीषा, पूनम सोनकर, ज्योति सिंह, शैलेश, सुधीर, प्रवीण सिंह, अतुल, प्रभात तथा त्रिपाठी एवं विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। 
प्रेस विज्ञप्ति

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

सबसे सरल होती है दृश्य की भाषा : ओम प्रकाश

कैमरे की तकनीकी एवं व्यवहार विषय पर विशेष व्याख्यान आयोजित


दिनांक- 13/02/2017 पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में सोमवार को कैमरे की तकनीकी एवं व्यवहार विषय पर आयोजित विशेष व्याख्यान में दिल्ली के वरिष्ठ स्वतंत्र कैमरामैन ओम प्रकाश ने विद्यार्थियों को गूढ बातें बतायी। उन्होंने कहा कि एक कैमरामैन के लिए सबसे महत्वपूर्ण उसकी दृष्टि होती है। वास्तविक दुनिया में क्या घटित हो रहा है उसे वह कैमरे के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत करता है। इसके लिए यह जरूरी है कि वह कैमरे के सभी तकनीकी पहलुओं में दक्ष हो। 
उन्होंने कहा कि आज प्रिण्ट मीडिया में फोटो पत्रकारों की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में मानवीय मूल्यों और तकनीकी ज्ञान दोनों की आवश्यकता है। दृश्य की भाषा सभी को आसानी से समझ में आ जाती है। ऐसे में कैमरामैन को दृश्य में भावनाओं को कैद करने की क्षमता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि फोटो पत्रकार को संवाददाता से सदैव समन्वय स्थापित करके कार्य करना चाहिए। यदि फोटो पत्रकार किसी क्षण को कैद करने में चूक गया तो इसकी भरपाई सामान्य तौर पर संभव नहीं हो पाती। उन्होंने फ्रेमिंग, लाइट, कम्पोजिशन, कैमरा मूवमेंट, फिल्टर आदि कैमरा की तकनीकों पर विस्तारपूर्वक बताया। 
जनसंचार विभाग के प्राध्यापक डॉ. मनोज मिश्र ने अतिथि का स्वागत एवं डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर डॉ. अवध बिहारी सिंह, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. रूश्दा आजमी, आनन्द सिंह, पंकज सिंह समेत विद्यार्थी मौजूद रहे।


राष्ट्रीय सेवा योजना परिसर इकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर 

दिनांक- 08/02/2017- विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना परिसर इकाई द्वारा संचालित होने वाले सात दिवसीय शिविर का बुधवार को शुभारम्भ हुआ। शिविर का उद्घाटन विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव संजीव कुमार सिंह ने मुक्तांगन में किया। उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि जीवन में दूसरों की सेवा करने पर जो सुख प्राप्त होता है वह अन्य किसी कार्यमें नहीं सकता। हमें समाज के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व विकास की कार्यशाला है। अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. ए.के. श्रीवास्तव ने कहा कि इस शिविर में विद्यार्थी अच्छी भावना से कार्य करें और इस पाठ को अपने जीवन से जोड़ें। विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. अजय द्विवेदी एवं डॉ. राजकुमार सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर स्वयं सेवकों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम अधिकारी विनय वर्मा, सुधीर सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अमरेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. संतोष कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. विवेक पाण्डेय, डॉ. दीप प्रकाश सिंह, डॉ. सत्यम उपाध्याय समेत तमाम शिक्षक, कर्मचारी एवं स्वयं सेविकाएं मौजूद रहे।

मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक


परिसर में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के अंतर्गत गुरूवार को स्वयं सेविकाओं ने मतदान जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाई। विश्वविद्यालय परिसर स्थित मुक्तांगन के बाहर स्वयं सेविकाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर स्वयं मतदान करने व लोगों को मतदान के लिए जागृत करने का संकल्प लिया। इसके पूर्व स्वयं सेवक-सेविकाओं से मतदान के विविध आयामों पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अमरेन्द्र सिंह व विनय वर्मा ने चर्चा की। स्वयं सेवक सेविकाओं ने एक स्वर इस बात पर अपनी सहमति दर्ज कराई कि ऐसे उम्मीदवार का चयन करें जो विकास की बात करता हो। विद्यार्थियों ने पहली बार मतदान के अनुभवों को भी साझा किया। इस अवसर पर डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, दीप प्रकाश सिंह, डॉ. राजकुमार सोनी, सत्यम उपाध्याय, राजेश शर्मा समेत स्वयं सेवक-सेविकाएं उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment