Tuesday 16 August 2016

स्वतंत्रता दिवस


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के सरस्वती सदन पर कुलपति प्रोफेसर पीयूष रंजन अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर अमर शहीदों और सेनानियों को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि जिन महापुरुषों ने हमें आजादी दिलाने में अपना सर्वस्व न्योछावर किया है, आज हम उनके बताये मार्ग पर जीवन पर्यन्त चलने का संकल्प लें। महात्मा जी ने हमें सत्य-अहिंसा का मार्ग दिखाया। अपने जीवन में इसे उतार कर हम भारत को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। १९४७ से चली आजादी की इस  यात्रा में हमनें बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं।
उन्होंने कहा कि सामाजिक संरचना-आर्थिक परिदृश्य सभी कुछ बहुत तेजी से बदलाव की ओर है। इन अपेक्षाओं के अनुरूप विश्वविद्यालयों को भी तैयार होना होगा। आज विश्वविद्यालय समाज में मार्गदर्शक की भूमिका में हैं। हमें इन उम्मीदों-अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा तथा अपना सर्वोच्च देना होगा। अपने कर्तव्य पालन से हम विश्वविद्यालय, समाज और देश की प्रगति में अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रसार में विश्वविद्यालय समाज में लाइट हाउस की तरह है। हमें इस देश के युवाओं को एक रोशनी दिखानी है जिससे वे आगे अपनी समस्त बाधाओं को पार कर सकें। विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी कैप्टन टीएन सिंह ने गार्ड का निरीक्षण करवाया।
इस अवसर पर वित्त-अधिकारी एम.के. सिंह, कुलसचिव डॉ. देवराज, प्रो. डी.डी. दूबे, उप कुलसचिव संजीव सिंह, टी बी सिंह, डा. एके श्रीवास्तव, डा. अजय प्रताप सिंह, डा. आलोक द्विवेदी सहित विश्वविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। संचालन अशोक सिंह ने किया।






स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 10 पूर्व सैनिक हुए सम्मानित
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परिसर में तैनात सेना के पूर्व सैनिकों को कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल ने मेडल, प्रशस्ति-पत्र एवं एक हजार रूपये देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले सुभाष मिश्रा, सुरेश राम, हरीलाल यादव, मो. वकील, शेषनाथ चैहान, नवीन कुमार, उदय प्रताप सिंह, कंचन सिंह, रेखा देवी, मौसम पाण्डेय रहे।
















No comments:

Post a Comment