Tuesday 21 June 2016

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस




 वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के ओपन थिएटर में मंगलवार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.परिसर के शिक्षक, कर्मचारी समेत  क्षेत्रीय नागरिकों ने बढ़ चढ़ कर भाग  लिया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ चिकित्सक क्षितिज़ शर्मा ने कहा कि अासन, ध्यान और प्राणयाम से मनुष्य को बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है.योग से शारीरिक विकृतियों से साथ ही साथ मानसिक विकृतियों से भी निजात मिलती है.

कुलपति प्रो पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि योग से सकारात्मक सोच व सृजन क्षमता का विकास होता है. विश्वविद्यालय योग के प्रति गंभीर है. इस दिशा मे योग को खेल प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनाया गया है.परिसर के छात्रावासों एवं अन्य संस्थानों में  योग के कार्यक्रमों को अायोजित किया जाता रहा है. अाज के दिन योग को जीवन से जोड़ने का हम सभी को संकल्प लेना चाहिए।

अायुष मंत्रालय के प्रोटोकाल के अनुसार योगाचार्य अमित अार्य ने योग कराया।इसके साथ ही योग की अलग अलग मुद्राओं के लाभ को भी बताया। योग प्रशिक्षक रवि गुप्ता ने भी योग के कई पहलुयों पर प्रकाश डाला। योग समिति के डॉ वी डी शर्मा ने अाभार एवं प्रबंध संकायाध्यक्ष डॉ एच  सी पुरोहित ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर वित्त अधिकारी एम के सिंह, डॉ एम हसीन खान,डॉ अवध बिहारी सिंह,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, विनय वर्मा, डॉ मनोज तिवारी, एम एम भट्ट, संजय श्रीवास्तव, अशोक सिंह, रजनीश सिंह, राजेश जैन, जगदंबा मिश्रा, सुशील प्रजापति समेत तमाम लोग मौजूद रहे.



No comments:

Post a Comment