Monday 23 November 2015

स्वयं को जानना सबसे महत्वपूर्ण : एम.एम. खान


एच.आर.डी. विभाग में दो दिवसीय व्यक्तित्व विकास कार्यशाला का आयोजन

विश्वविद्यालय के एच.आर.डी. विभाग के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय व्यक्तित्व विकास कार्यशाला ’स्वयं को जानो और बदलाव के लिए तैयार रहो’ विषय पर आयोजित की गई। इस अवसर पर हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज के पूर्व महाप्रबंधक श्री एम.एम. खान मुख्य वक्ता थे। श्री खान ने जोर देकर कहा कि बदलते परिवेश में किसी भी प्रबंधक को सबसे पहले आपने आप को जानना अति आवश्यक है क्य़ुकि जब तक हम अपने आपको नही जानेंगे तब तक हम किसी भी संस्था को अपनी खूबियों के बारे मे नही बता पाएंगे। किसी भी साक्षात्कार के समय यह बात सबसे महत्वपूर्ण होती है कि आप अपनी खूबियों को किसी संस्था के लिए कितना उपयोगी सिद्ध कर सकते हैं। 
कार्यक्रम की शुरुआत में प्रबंध अध्ययन संकाय के संकायाध्यक्ष डॉ.एच.सी. पुरोहित ने कहा कि ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ छात्रों के व्यक्तित्व विकास हेतु समय समय पर आयोजित करता रहता है जो कि छात्रों को कर्पोरेट जगत में अच्छी नौकरी पाने में सहायक होतें है। एच.आर.डी. विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.संगीता साहू ने कहा कि आज के दौर में छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु नियमित पठन-पाठन के अतिरिक्त ऐसे  कार्यक्रम छात्रों के करियर निर्माण मे अत्यंत महत्वपूर्ण है और एच.आर.डी. विभाग इस ओर अपने प्रयास करता रहता है। 
एच.आर.डी. विभाग के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर डॉ अविनाश पाथर्डीकर ने बताया कि आने वाले समय मे प्रबंध अध्यय्यन के छात्रों को कॉर्पोरेट जगत के टॉप मेनेजमेंट एक्जीक्यूटिव के अनुभवों से छात्रों को लाभान्वित करवाता रहेगा। कार्यशाला के प्रथम दिवस के अंतिम सत्र में इस कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ रसिकेश ने आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में श्री अनुपम कुमार, श्री अभिनव श्रीवास्तव सहित प्रबंध अध्यय्न संकाय के छात्र उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment