Tuesday 26 February 2013

दिल्ली में हुई बापू बाजार की सराहना



जौनपुर।वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  के कुलपति प्रो सुन्दर लाल द्वारा प्रारंभ की गई बापू बाजार योजना की दिल्ली में हुई राष्ट्रीय सेवा योजना की समीक्षा बैठक में केंद्रीय अधिकारियों  द्वारा खूब तारीफ की गई।पूर्वांचल विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक-सेविकाओं के सहयोग से अब तक १८ बापू बाजार अभावग्रस्तों के लिए  लगा चूका हैं।

सोमवार को कृषि भवन दिल्ली में राष्ट्रीय सेवा योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई जिसमंे देश के सभी प्रदेशों के उच्च शिक्षा सचिव और राज्य संपर्क अधिकारियों ने भाग लिया था।इस बैठक में उत्तर प्रदेश के राज्य संपर्क अधिकारी डॉ सतेन्द्र बहादुर सिंह ने पूर्वांचल विश्वविद्यलय के बापू बाजार योजना को प्रदेश के सबसे बेहतरीन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य के रूप में प्रस्तुत किया।बापू बाजार के वृत्त चित्र को देखने के एवं बापू बाजार की सोच को जानने के  बाद युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार  की सचिव नीता चैधरी ने खूब सराहना की।उन्होंने बापू बाजार के सम्बन्ध मंे कई सुझाव भी दिए। उन्होंने अन्य प्रदेश से आये हुए अधिकारियों को बापू बाजार के कांसेप्ट को अपनाने के लिए कहा। 

राष्ट्रीय सेवा योजना उत्तर प्रदेश के राज्य संपर्क अधिकारी डॉ सतेन्द्र बहादुर सिंह एवं कार्यक्रम समन्यवयक डॉ एम हसीन खान  ने कुलपति प्रो सुंदर लाल से आज मुलाकात कर विस्तृत जानकारी दी। केंद्रीय अधिकारियों  ने टाटा कम्पनी के सहयोग से ३००  स्वयं सेवक-सेविकाओं के कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार के लिए सहमति दे दी हैं। 

No comments:

Post a Comment