Saturday 2 June 2012

जनमत संग्रह का माध्यम भी है ब्लॉग : अरुणेन्द्र चन्द्र


जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के तत्वाधान में विश्वविद्यालय के ब्लॉग पूरबबानी के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर 2 जून  को ब्लॉग और सामाजिकता विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया. इस मौके पर बतौर मुख्य वक्ता विधानसभा उत्तर प्रदेश के संपादक अरुणेन्द्र चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि आज ब्लॉग उपयोगी माध्यम के रूप में उभर कर सामने आया है. ब्लॉग के माध्यम से हम समाज से जुड़े मुद्दों को उठा कर जनमत संग्रह आसानी से कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने ब्लॉग की शुरुआत कर एक नई पहल की है. छात्र इससे सकारात्मक लाभ ले सकते हैं. संकायाध्यक्ष डा अजय प्रताप सिंह ने कहा कि इन्टरनेट ने सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए बाधाओं को तोडा हैं. आज ब्लॉग के माध्यम से अपने विचार आप कही भी पंहुचा कर अपनी पहचान बना सकते हैं और धनार्जन भी कर सकते हैं. 

प्राध्यापक डॉ. मनोज मिश्र ने कहा कि बीते एक साल के ही अन्दर विश्वविद्यालय के आधिकारिक ब्लॉग पूरब बानी ने अपार लोकप्रियता अर्जित की हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं कि ब्लॉग पाठकों की संख्या दस हजार से अधिक हो चुकी हैं तथा ब्लॉगर डाट कॉम के अनुसार पूरब बानी ब्लॉग के पाठक भारत, अमेरिका समेत दुनिया भर में फैले हुए हैं. सामाजिक सरोकार निभाने में अंतर जाल आज सबकी आवश्यक जरूरत बन चुका है. 
प्राध्यापक डॉ. अवध बिहारी सिंह ने कहा कि सामाजिक क्रांति लाने के कई देशों में ब्लॉग का सफल प्रयोग किया गया है. ब्लॉग के माध्यम से आम आदमी आज नागरिक पत्रकारिता कर रहा हैं जो कि लोकतंत्र के लिए सुखद है. कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक डा. दिग्विजय सिंह राठौर एवं धन्यवाद ज्ञापन डा. सुनील कुमार ने किया. इस अवसर पर डॉ रुस्दा हासमी, पंकज सिंह सहित विभाग के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment